Thank You.........

Thank You.........

Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। Be Positive. Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Tuesday, 23 July 2013

''विचार ही जिंदगी बनाते है!'' Law of Attraction in Hindi

जो सोचे, सो पाएं!


विचार! तीन अक्षरों का एक छोटा सा शब्द, लेकिन चमत्कार इतना बड़ा कि रंक को राजा बना दे और अमीर को फुटपाथिया भिखारी। विचार ही वह Power है जो हमारे जीवन को अचानक ही चमका देती है।

विचारों की यह शक्ति जिस सिद्धांत पर काम करती है, वह है आकर्षण का सिद्धांत The Law of Attraction!

आकर्षण का सिद्धांत- सीधा सा अर्थ है आकर्षित करना। अर्थात् हम जिसे चाहे आकर्षित कर सकते है। अगर आप दुख, बीमारी, गरीबी चाहते है तो ऐसे ही विचार सोचना शुरू कर दीजिए यकीनन आपको गरीब बनने से कोई नहीं रोक पाएगा.
inspirational articles in hindi
उसके विपरीत अगर आप अमीर, लोकप्रिय, सुस्वास्थ्य, खुशी चाहते है तो खुशी, धन, सेहत के विचार सोचना शुरू कर दीजिए, और एक बार फिर, यकीनन आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। यही आकर्षण का सिद्धांत है। 

आप खुद सोचे चुंबक लोहे के सिवाय और किसी को Attract कर सकती है क्या? क्या चुंबक तांबा, पीतल, रबर, कांच आदि को आकर्षित करती है? नहीं। क्योंकि चुंबक और लोहे की Frequency एक है इसिलिए दोनों एक दूसरे को आकर्षित कर पाते है। उसी प्रकार इंसान के विचारों की Frequency और चाहे गए सपनों की फ्रीकवेंसी एक हो जाती है, तो इंसान द्वारा चाही गई सभी चीजे खुद ब खुद उसकी तरफ आकर्षित हो जाती है।

आकर्षण के सिद्धांत के छोटे मोटे उदाहरण हम अनजाने में रोज देखते है, लेकिन कभी गौर नहीं करते-
  • याद कीजिए आप काफी दिनों से अपने किसी नजदीकी रिश्तेदार से Phone पर बात करने की सोच रहे है लेकिन किसी कारणवश Call नहीं लगा पा रहे है और अचानक ही दूसरे दिन उसी रिश्तेदार का फोन आपके पास आ जाता है! 
  • आप को कोई गाना याद आ गया, आप सुबह से उसी गाने को गुनगुनाए जा रहे है, शाम को जब FM शुरू करते है तो वही गाना बज रहा होता है! 
  • आप अपने लिए कोई चीज खरीदना चाह रहे है लेकिन किसी कारणवश नहीं खरीद पा रहे है और आपकी Birth Day या अन्य Occasion पर वही चीज आपको Gift में मिल जाती है! 
  • आप अपने किसी पुराने Friend को याद कर रहे है जिससे आपका अब Contact नहीं है और कुछ ही दिनों में वह आपको Facebook पर मिल जाता है! 
  • आप परीक्षा में 80 % को लक्ष्य मानकर पढाई कर रहे है और रिजल्ट में आपके उतने ही प्रतिशत बन जाते है! 
यह सब घटनाएं Law of Attraction के कारण ही हुई। हमने खुश होकर Excitedly उस चीज के बारे में हरपल सोचा, उसके मिलने की उम्मीद बनाए रखी, और कुछ ही दिनों में वह हमारे सामने आ गई।

सवाल यह उठता है कि हम मनचाही चीज इस सिद्धांत के द्वारा कैसे और कितने समय में पा सकते है? इसके जवाब निम्न है-

कैसे पाए?- ब्रह्मांड (Universe) आपकी सेवा में सदा से खड़ा है, वह संसार को आपके Accordingly change भी कर सकता है। बस आपको केवल आदेश देने से शुरूआत करनी होती है। मुख्यतः आकर्षण का सिद्धांत मांगने और विश्वास करने पर आधारित है, लेकिन इसकी पूरी प्रक्रिया निम्न है-

1. इच्छा बताए- सर्वप्रथम इस ब्रह्मांड को अपनी इच्छा बताए। उसे कहे कि मुझे यह चाहिए जैसे कि प्रमोशन, पैसे, गाड़ी, अच्छी बीवी या परीक्षा में सफलता, कुछ भी। यह आप पर निर्भर है। जो भी चाहते है दिल खोलकर बता दे।

2. विश्वास करे- आपने जो भी चाहा है, उस पर विश्वास करे कि वह आपको जरूर मिलेगा। मन में एक पल भी शंका नहीं आनी चाहिए। आपको हर पल विश्वास से लबरेज रहना है। Be confident. आपके विचार आपकी मनचाही चीज को तभी आकर्षित कर पाएंगे जब आप उस पर पूर्ण रूप से Believe करेंगे। मतलब कि आपके बोलने, उठने, चलने, व्यवहार सब में वह विश्वास झलकना चाहिए कि आपने जो मांगा था वह आप की ओर खींचा चला आ रहा है। रात को सोने के समय, दिन में आराम के वक्त उस चीज को पाने के सपने देखे और खुशी महसूस करे कि जैसे वह आपको मिल गई है।

आपने ब्रह्मांड से मांगा कि मुझे कार चाहिए, आपके व्यवहार या विश्वास में तो कही यह बात दिख ही नहीं रही है कि आपको Car चाहिए तो ब्रह्मांड इसे एक बोगस Entry मानकर इस इच्छा को Reject कर देगा। इसके लिए यह चाहिए कि आप अपने मन में मनचाही कार की Design के विचार लाए, Car का Color सोचे, कार आने के बाद कहां कहां घूमने जाएंगे यह सोचे और भी बहुत कुछ जो आप खुशी खुशी Imagine kar सकते है। मेरे लिए इसने हर पल काम किया है। 

मैने जब 12 वी में 85 % बनाने चाहे तो मैंने दृढ विश्वास से 84 % बना लिए, मैने Job की इच्छा जताई तो तीन महीनो के भीतर मेरी नौकरी लग गई, मैने अपने आपको Successful Poet बनने का Dream देखा है तो इस दिशा में भी मैं कम समय में काफी आगे बढ गया हूं। मेरा सिर्फ यही कहना है कि यह सिद्धांत काम करता है। जैसे गुरूत्वाकर्षण का नियम (Universal law of gravitation) काम करता है, ठीक उसी सटीकता से यह नियम भी काम करता है।

3. काम करते जाए- आपने आकर्षण के नियम के तहत ब्रह्मांड से कुछ मांग लिया है, और आप बैठे बैठे या सोते सोते उस के सपने देख रहे है और काम कुछ भी नहीं कर रहे है तो क्या यह नियम काम करेगा? नहीं। Law of Attraction में आप द्वारा चाही गई चीज आपकी ओर खींची हुई आती है, लेकिन साथ में आपको भी उसकी ओर कुछ कदम बढाने होते है। 

आपने ब्रह्मांड से कह दिया कि मैं World का बेहतरीन Cricketer बनना चाहता हूं लेकिन आप कभी Cricket खेलने जाओगे ही नही तो क्या दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटर बन पाओगे? नहीं। मैनें Successful Poet and Writer बनने का सपना देखा है, अगर मैं लिखूंगा ही नही तो क्या यह हकीकत हो जाएगा? Exam में Top करने का सपना देखा, और पढे ही नही तो? पास भी नहीं हो पाओगे। 

इस लिए आपने जो भी Imagine kiya है उसे पाने की दिशा में अपनी तरफ से भी कोशिश करते जाइए, साथ ही साथ अपनी मेहनत से खुश होकर अपने मन में यह विचार भी जमाते जाइए कि आपकी मनचाही चीज (Wished Dream) आपकी ओर खींची चली आ रही है। ब्रह्मांड जब आपको तन और मन से उस चीज के प्रति व्याकुल (Attract) देखेगा, तो स्वंय उसे भी आपकी मनचाही चीज देने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

4. पाए- उपर के तीन Stage आप लगन, Honestly और विश्वास के साथ करते जा रहे है, तो इस Point में सिर्फ इतना ही कहना है कि देर सवेर आप अपने लक्ष्य को पाने वाले है।

कितने समय में?- यह आप पर निर्भर है! जी हां यह आप पर ही निर्भर है कि कितने समय में आप अपनी मनचाही चीज पा लेंगे। जब आप आकर्षण के सिद्धांत को अपनी इच्छा पूरी करने के लिए कहते है तो उस पर फौरन प्रतिक्रिया (Action) शुरू हो जाती है। लेकिन जब तक आपके विचार उस मनचाही चीज को पाने की स्थिति में नहीं आ जाते तब तक वह आपको नहीं मिलती। 
ब्रह्मांड आपकी इच्छा, उसे पाने की आपकी ललक, आपके विचारों, Imagination and Dreams की Frequency आदि को देखकर यह तय करता है कि आपकी मनचाही चीज आपको कब मिलनी है? आप अपने विचारों में शक्ति पैदा करके 3 साल से लेकर 3 मिनट तक में Law of Attraction का Successfully Use कर सकते है।

आकर्षण का नियम आधुनिक देन नहीं है। यह बरसों से चला आ रहा है, हमारे कई पूर्वज इसकी ताकत को जानते और पहचानते ही नहीं बल्कि अपनाते भी थे। आकर्षण के नियम और कल्पना के हकीकत बनने के बारे में उन्हें पूरी जानकारी थी, इस संबंध में उनके द्वारा कहे गए कुछ Quotes को पढिये, इन्हें पढने के बाद आपको लगेगा कि यह नियम सनातन है-


* Quotes about Law of Attraction in Hindi *

  • कल्पना ही सब कुछ है, यह जीवन के आगामी आकर्षणों को पहले से देखना है। - अल्बर्ट आइंस्टाइन Albert Einstein
  • हम जो भी है, अपने विचारों के कारण हैै - महात्मा बुद्ध Mahatma Buddha
  • जब आप किसी चीज के बारे में सोचते है तो पूरा ब्रह्मांड आपको उससे मिलाने की कोशिश में जुट जाता है। - अल्केमिस्ट Alchemist Book (पाउलो कोएल्हो Paulo Coelho)
  • कोई भी बड़ी खोज एक साहसी कल्पना के बिना नहीं की जा सकती है। - आइजक न्यूटन Issac Newton
  • अपनी कल्पना को जीवन का मार्गदर्शक बनाए, अतीत को नहीं। - पाब्लो पिकासो Pablo Picasso
  • आप जो भी कल्पना करते है, वह हकीकत होती है। - पाब्लो पिकासो Pablo Picasso
  • अगर आप चाहते है कि आप सफल हो तो इससे पहले आपको इसका सपना देखना पड़ेगा। - डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम Dr. APJ Abdul Kalam


अब आप जब Law of Attraction को जान चुके है, तो Try कीजिए इसे अमल में लाने की। इस पर काम शुरू कीजिए। आप इसमें Success होते है, तो आपकी Success Story हमें vicharprerna@gmail.com पर मेल कीजिए, हम आपकी इस Story को अपने ब्लाॅग पर Publish करके अन्य Readers को इससे प्रोत्साहित (Inspired) और लाभान्वित करेंगे। Friends Comment के माध्यम से जरूर बताए कि आपकों यह Article कैसा लगा? मुझे इंतजार रहेगा !!!

To Be Continued...

Ok Friends!!! Good Bye and Take Care.

Write with us-

यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई Good Essay अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे Vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी Content के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. पसंद आने पर हम इसे अपने Blog पर Publish करेंगे। Thanks!

7 comments:

  1. Amazing article. law of attraction ke bare me bahut achche se likha gya hai, isase jude aur lekh prakashit kare, main unko padhna chahungi. Thanks

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks!! Poorvi. For your comment and review about law of attraction article in Hindi

      Delete
  2. बहुत ही अच्छा और प्रेरणास्पद लेख।

    ReplyDelete
  3. wow! Ise padhke to main puri tarah se charge ho gaya. Mujhe ye bahut pasand aaya hai. Jaise hi maine ise padha mujhme ek positivity aa chuki hai......

    ReplyDelete
  4. Awsome article. law of attraction ke bare me bahut achche se likha gya hai, Thanku for sharing with us
    law of attraction in hindi pdf

    ReplyDelete
  5. bahut ach content hai mayne itna cintent kabhi nahi pada, maynay bhi same tipic pay content likha hai janna hai tho clcik karo http://manifestationwonderreviews.co.in/

    ReplyDelete
  6. Good morning ..
    Such mai jaisa hum sochte h waisa hi Hamko milta h to humhe big sochna chahiye vichar banye jindagi....... Ye Hume Apni life Mai lagu Karna hoga..... Or us par kaam Karna hoga...........

    ReplyDelete

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-