Thank You.........

Thank You.........

Important -


◦ "डाॅ. कुमार विश्वास की प्रेरणादायी शायरी" Post में और Extra शायरियां जोड़ी गई है, आप इसे यहां Click करके पढ़ सकते है। Thanks!
◦ "विचार ही जिंदगी बनाते है!" Law of Attraction in Hindi पोस्ट को और अधिक Meaningful और Quality युक्त बनाया गया है, आप इसे यहां Click करके पढ़ कते है। Thanks!
◦ New!!! एक नया काॅलम शुरू किया है -'फलसफ़ा ज़िंदगी का' । इस काॅलम में रोजमर्रा की जिंदगी में सामने आने वाली सच्ची प्रेरणादायक कहानियों को फंडे की बात के साथ मैं यहां आपके लिए शेयर करता रहूंगा। Be Positive. Thanks!



यह ब्लाॅग आपको कैसा लगा? यह हमें Comments के माध्यम से जरूर बताए। आपके Valuable Comments ही इस ब्लाॅग को चलाए रखने में हमारा हौसला बढाते है। Thanks!!!

Monday 8 July 2013

विनम्रता का भाव Be Humbel and Get success article in hindi

Be Humbel and Get success article in hindi


जिंदगी में आगे बढ़ने वाले व्यक्तियों में अगर एक समान गुण देखे जाये तो उनमे से एक होगा विनम्रता का भाव. प्रकृति का शाश्वत सत्य है विचार ही जिंदगी बनाते है. विचार कैसे हो ? जवाब है - विचार अच्छे होने चाहिए अर्थात ख़ुशी प्रेम कृतज्ञता के विचार. और ये सब विचार आते है विनम्रता से. श्री कृष्ण, बुद्ध, महावीर, महात्मा गांधी, और आदि महान आत्माओ ने इसका पुरजोर समर्थन किया
Work Hard a motivational Article
है. विनम्रता आपको जिंदगी में आगे ले जाती है माफ़ कीजियेगा बहुत आगे ले जाती है. विनम्रता आती है सेवा भाव से. भगवान् राम के नाम से हम साल में कमोबेश रामनवमी पर ही व्रत करते है लेकिन हनुमान जी के नाम से हर मंगलवार, हनुमान जयंती पर लगभग साल में 60 बार तो व्रत कर ही लेते है. क्यों? क्योकि हनुमान जी के सेवा भाव से ही वो इतने महान हुए.
आज भाजपा के सबसे चर्चित चेहरे और तुरुप के इक्के बने नरेन्द्र मोदी जो गुजरात में दस वर्षो से अधिक मुख्यमंत्री है और राष्ट्रिय राजनीती में भी आज लोकप्रिय हो चुके है, वो एक समय में राष्ट्रिय स्वयम सेवक संघ के मुख्यालय में पदाधिकारियों के रेलवे रिजर्वेशन और टिकट बुकिंग, चिट्ठी वाचन और अन्य काम बड़ी सेवा भाव से करते थे.
राजीव गाँधी जो देश के युवा प्रधान मंत्री थे एक बार राजस्थान की यात्रा पर आये थे. उस समय वे एक रस्ते से गुजर रहे थे तो उनके सामने से एक दाढ़ी वाले पुरुष को गुजरते देखकर उन्होंने झुक कर अभिवादन किया प्रत्युत्तर में उस पुरुष ने आशीर्वाद दिया. ये उनका विनम्रता का भाव था. ये वाकया मैंने कही से कॉपी पेस्ट नहीं किया है. ये वाकया मुझे उसी दाढ़ी वाले व्यक्ति ने सुनाया है. उन्हें मैं राठौड़ साहब के नाम से जानता हु और वे मेरे सहकर्मी ही है. ये राजीव जी की विनम्रता का प्रमाण था.
एक प्रसिद्ध पंक्तिया भी है - झुकता वो ही है जिसमे जान होती है अकड़ तो मुर्दों की पहचान होती है.

जिस प्रकार फलो से भरा वृक्ष और पानी से भरे बादल हमेशा झुके रहते और ठीक उसी प्रकार साधन संपन्न व्यक्ति हमेशा झुके रहते है. विनम्रता आगे वाले व्यक्ति पर कितना प्रभाव डालती है इसका एक सच्चा उदहारण मैं आपको सुनाता हु- जब मैं अपनी ग्यारहवी कक्षा में पढता था तब हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गुप्ता ने यह वाकया सुनाया था. उनके शब्दों में '' मैं एक बार किसी कार्यक्रम से केरल गया था, वहा के विद्यालय में कोई कार्यक्रम था और वहा एक होस्टल भी संचालित हो रहा था. उस समय वहा के एक विद्यार्थी से मेरे समक्ष कुछ गलती हो गयी, इसके लिए उसने मुझसे क्षमा भी मांगी. और वो विद्यार्थी उसके बाद भी मेरे प्रवास के दौरान मुझसे जब भी मिलता तब भी अपनी गलती के लिए क्षमा मांगता. ''
फिर उन्होंने अपनी बात आगे बढाई '' मैंने ये बात आपको इसलिए सुनाई क्योकि मैं उस विद्यार्थी के अनुशासन और विनम्रता से अत्यधिक प्रभावित हुआ.''
सोचिये कितना प्रभाव पड़ता है आपके विनम्रता का कि एक व्यक्ति केरल से मीलो दूर आकर किसी के गुणों का बखान राजस्थान में करता है. नम्र होने से मतलब अपने आपको धरातल से जुड़ा रखना है.
जिंदगी में आप जरुर आगे बढ़ेंगे अगर आप विनम्रता का गहना पहन लेंगे.

Written By- Ram Lakhara

---------------------------------------------------------------------------------
Write with us-
यदि आपके पास Hindi में है कोई Motivational Article, या कोई भाषण अथवा कोई Inspirational Quotes अथवा Stories तो हमें लिख भेजे vicharprerna@gmail.com पर. आपकी सामग्री krutidev010, Devlys010 or Google unicode फॉण्ट में हो तो बेहतर है. अपनी सामग्री के साथ अपना फोटो जरूर भेजे. हमारी टीम द्वारा पढ़े जाने के बाद यदि सामग्री निश्चित रूप से ब्लॉग के उद्देश्य को पूरा करती है तो इसे विचार प्रेरणा ब्लॉग पर प्रदर्शित किया जायेगा.कुंठाओं और चिन्ताओ से भरी दुनिया में आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी को जीने की राह दिखा सकती है . 

No comments:

Post a Comment

Subscribe Every New Post

अब हर नई पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से पाए

Enter your email address:-